Home Hindi

कंप्यूटर की पीढ़ी (Generation of Computer)

पहली पीढ़ी (First Generation)( 1940-1956): - वैक्ट्यूम ट्यूब


प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर में सवथप्रथम वैक्ट्यूम ट्यूब (Vacume Tube) नामक तकनीक का प्रयोग क्रकया गया था। आन वेक्ट्यूम ट्यूब की वजह से आन कंप्यूटर अकर बहुत बडा हो गया था। आनका अकर एक कमरे के नजतना बडा था। कंप्यूटर का अकर बडा होने के कारण आन कंप्यूटर को चलने में नबजली की बहुत ऄनधक खपत होती थी। ये वेक्ट्यूम ट्यूब बहुत ज्यादा गमी पैदा करती थी तथा आन वैक्ट्यूम ट्यूब की टूट फुट की सम्पभावना ऄनधक रहती थी। प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर में ऑपरेटटग नसस्टम नहीं होता था। आन कंप्यूटर में प्रोग्राम को पंचकाडथ नामक नडवाआस में स्टोर क्रकया जाता था। आन कंप्यूटसथ में गणना करने की क्षमता बहुत कम थी। आन कंप्यूटसथ में डाटा को स्टोर करने की क्षमता बहुत नसनमत हुअ करती थी। आन कंप्यूटसथ में मशीन भाषा का प्रयोग क्रकया जाता था। यूननवेक तथा ENIAC कंप्यूटर पहली पीढ़ी के कंप्यूटर मशीनों ईदाहरण है नजसे 1945 में बनाया गया था। यूननवेक पहला कॉमेरशल कंप्यूटर (Commercial Computer ) माना जाता। है नजसे 1951 में ऄमेररकी जनगणना के नलए प्रयोग क्रकया गया था।

Generation of Compute

दूसरी पीढ़ी (Second Generation) (1956-1963):- रांनजस्टर का प्रयोग


१९४७ में रांनजस्टर की खोज के साथ ही कंप्यूटर युग में एक िांनत गयी। कंप्यूटर में वेक्ट्यूम ट्यूब के स्थान पर रांनजस्टर का प्रयोग क्रकया जाने लगा। रांनजस्टर का अकर वेक्ट्यूम ट्यूब की ऄपेक्षा बहुत ही छोटा होता था। नजसके कारण ये कम स्थान घेरते थे। ये वेक्ट्यूम ट्यूब की तुलना में सस्ते होते थे। और रांनजस्टर की कायथ क्षमता भी ऄनधक थी। ये कम गमी पैदा करते थे। आनके प्रयोग से कंप्यूटर का अकर प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर की तुलना में बहुत छोटा हो गया था। आन कंप्यूटर को चलने के नलए कम नबजली की अवश्यकता होती थी। आन कंप्यूटरो में मेमोरी के नलए मेग्नेरटक ड्रम के स्थान पर ऄब मेग्नेरटक कोर का प्रयोग क्रकया गया था। कंप्यूटसथ में सेकंडरी स्टोरेज के नलए पंचकाडथ के स्थान पर मेग्नेरटक टेप और नडस्क का प्रयोग क्रकया जाने लगा था। आस पीढ़ी में FORTRAN, COBOL जैसी High Level Language का ऄनवष्कार हुअ, आन Languages में English के ऄक्षरो का प्रयोग क्रकया गया था।

तीसरी पीढ़ी (Third Generation) 1964-1971:- I.C. का प्रयोग


एकीकृत पररपथ (Integrated Circuit) या I.C. के नवकास के साथ ही अधुननक कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी का जन्म हुअ। रांनजस्टरों का स्थान आंटीग्रेरटड सर्ककट (I.C.) ने ले नलया था। I.C. बहुत सारे रांनजस्टरों, रनजस्टरों और केनपस्टरो का संग्रनहत रूप होता है नजसमे बहुत सरे रांनजस्टरों, रनजस्टरों और केनपस्टरो एकत्र करके एक सूक्ष्म नडवाआस का ननमाथण क्रकया जाता है। I.C. नसनलकॉन नामक पदाथथ से बनायीं जाती है आसमें लोहा, एर्लयुमीननयम , पोटेनशयम जैसे पदाथथ होते है जो आसके कायथछमता को कइ गुना बढ़ा देते है। I.C. के प्रयोग से कंप्यूटर का रूप छोटा हो गया था। आस पीढ़ी के कंप्यूटसथ में ऑपरेटटग नसस्टम का प्रयोग क्रकया जाने लगा था। नजसके कारण कंप्यूटर ऄनधक तेज हो गया और आसके अंतररक कायथ स्वचानलत हो गये। आसके साथ ही हाइ लेवल लेंगुएज में ऄब नयी नयी भाषाओ का नवकास होने लगा जैसे क्रक BASIC नजसका पूरा नाम (Beginners All Purpose Symbolic Instruction Code) था। आस पीढ़ी में ही नमनी कंप्यूटर का भी नवकास हुअ जो पुराने कंप्यूटर के बहुत छोटा था।

च थी पीढ़ी (Fourth Generation( 1971 से ऄब तक:- माआिोप्रोसेसरों (Mircoprocessor)


सबसे पहले माआिोप्रोसेसर का अनवष्कार १९७० में हुअ था। माआिोप्रोसेसर के ननमाथण के साथ ही कंप्यूटर युग में एक बहुत बडा िांनतकारी बदलाव हुअ ऄब I.C. का स्थान माआिोप्रोसेसर ने नलया । माआिोप्रोसेसर नजसे (LSI) Large Scale Integrated Circuit के नाम क्रदया गया| माआिोप्रोसेसर में एक छोटी सी नचप में लाखो रांनजस्टरों को सूक्ष्म रूप से समानहत क्रकया गया, लाखो रांनजस्टरों से ननर्ममत आस नचप को ही माआिोप्रोसेसर नाम क्रदया गया। माआिोप्रोसेसर के प्रयोग से ननर्ममत कंप्यूटर को माआिो कंप्यूटर कहा जाने लगा था। दुननया का सबसे पहला माआिो कम्पप्यूटर MITS नाम की प्रनसध त कंपनी ने बनाया था। दो बडी माआिोप्रोसेसर बनाने वाली कंपननया Intel और AMD है। आस पीढ़ी में ऄब कोर मेमोरी स्थान सेमीकंडक्ट्टर पदाथथ से बानी मेमोरी का प्रयोग क्रकया जाने लगा। जो अकर में बहुत छोटी और आसके गनत बहुत तेज होती थी। आस पीढ़ी में डेटाबेस (Database) कायथ करने के नलए सरल सॉफ्टवेयर का ननमाथण अरम्पभ हो गया था। जैसे :- स्प्रेडशीट अक्रद।

पांचवीं पीढ़ी (Fifth Generation) (वतथमान( :- अर्टटक्रफनशयल आंटेनलजेंस


पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटर बहुत ही नवकनसत और कृनत्रम बुनध त (अर्टटक्रफनशयल आंटेनलजेंस ) टेक्नोलॉजी पर अधाररत है। आस जनरेशन के कम्पप्यूटसथ में खुद की क्षमता नवकनसत की जा रही है। ऄब कम्पप्यूटर सभी प्रकार के क्षेत्र में काम करने के नलए नवकनसत क्रकया जा रहा है। अज के कम्पप्यूटरो को सूचनाओ के अदान प्रदान के नलए आन्टरनेट के माध्यम से नेटवको से जोडा जा रहा है। कंप्यूटर का अकार क्रदन प्रनतक्रदन छोटो होता जा रहा है। जैसे - डेस्क टॉप, लैप टॉप, पाम टॉप अक्रद। अज कुछ कंप्यूटर नवज्ञानं की शाखाए मनुष्य की तरह व्यव्हार करने वाले कम्पप्यूटसथ का ननमाथण कर रही है। नजन्हें रोबोट कहााँ जाता है। मर्लटीमीनडया टेक्नोलॉजी का ननमाथण भी पीढ़ी में हुअ नजसमे मुख्य रूप से नचत्र (Graphics), ध्वनन (Sound), तथा एननमेशन अक्रद है।

Baca juga :

to Top